Responsive Advertisement

Warsaw में जाने के लिए शीर्ष 10 स्थान

  सदियों से, वारसॉ को स्वीडन और फ्रांस से लेकर रूस तक की सेनाओं द्वारा कई बार लूटा और आक्रमण किया गया है। द्वितीय विश्व युद्ध में जर्मन बमों से इसे भारी नुकसान हुआ था। फिर भी, वारसॉ आज एक नया, जीवंत शहर है जिसे द्वितीय विश्व युद्ध से पहले के बड़े पैमाने पर बहाल कर दिया गया है। वारसॉ में पर्यटकों के आकर्षण के बीच, ओल्डटाउन, अपने महल, चर्च और महल के साथ, याद नहीं करना है। आगंतुक शहर की प्रभावशाली सांस्कृतिक गतिविधियों का भी लाभ उठाना चाहेंगे। वारसॉ में शीर्ष पर्यटक आकर्षणों पर एक नज़र डालें:

Warsaw



 नंबर १०. क्राकोव्स्की प्रेज़ेडमीसी क्राकोव्स्की प्रेज़ेडमीसी की सैर वारसॉ के इतिहास का अनुभव करने का एक शानदार तरीका है। रॉयल रूट के अंत में स्थित, घुमक्कड़ों को प्रेसिडेंशियल पैलेस और वारसॉ यूनिवर्सिटी के साथ-साथ बारोक चर्च भी मिलेंगे। एक मील लंबी सड़क, वारसॉ की सबसे पुरानी सड़कों में से एक है, जो ओल्ड टाउन और रॉयल कैसल को जोड़ती है। यात्रियों को एक मैडोना और बच्चे की १७वीं शताब्दी की मूर्ति की तलाश में होना चाहिए जो वियना में तुर्की सेना पर पोलिश जीत की याद दिलाती है।




 नंबर 9. कॉपरनिकस साइंस सेंटर कोपरनिकस, जो 1473 से 1543 तक रहा, पोलैंड से बाहर आने वाले सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिकों और गणितज्ञों में से एक है। यह वह था जिसने यह सिद्धांत तैयार किया था कि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है, न कि दूसरी तरफ। इसलिए, यह उचित है कि पोलैंड उन्हें कोपरनिकस साइंस सेंटर से सम्मानित करे, जिसमें अंतरिक्ष के लिए समर्पित एक तारामंडल प्रदर्शनी है और यह हमारे जीवन को कैसे प्रभावित करता है।
नंबर 8. पोलिश यहूदियों के इतिहास का संग्रहालय, वारसॉ यहूदी बस्ती विद्रोह की 70वीं वर्षगांठ पर खुलने वाला, संग्रहालय पोलैंड में यहूदियों के 1,000 वर्षों का सम्मान करता है। यह आठ दीर्घाओं में प्रदर्शन के माध्यम से लोगों को यहूदी धर्म और संस्कृति के बारे में शिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो इस तरह की चीजों को समझाते हैं कि यहूदी पोलैंड में कैसे आए; एक समय में दुनिया में कहीं से भी अधिक यहूदी पोलैंड में रहते थे। पोलैंड में यहूदियों के इतिहास को यहूदियों के मौखिक इतिहास के माध्यम से रब्बियों से लेकर गृहिणियों तक मल्टीमीडिया कथाओं में बताया गया है।



 संख्या 7. संस्कृति और विज्ञान का महल। पैलेस ऑफ कल्चर एंड साइंस एक बहु-कार्यात्मक इमारत है जिसमें कंपनियों से लेकर मनोरंजन स्थलों तक सब कुछ है। 1950 के दशक में निर्मित, ऊंची इमारत - पोलैंड में सबसे ऊंची - में एक शिखर है जो आकाश में पहुंचता है। यह मूल रूप से जोसेफ स्टालिन के नाम पर रखा गया था, लेकिन सोवियत नेता के पक्ष से बाहर हो जाने पर बदल गया। एक संगीत कार्यक्रम स्थल के रूप में, इसने 1967 में रोलिंग स्टोन्स सहित कई अंतरराष्ट्रीय समूहों की मेजबानी की।
नंबर 6. विलानोव पैलेस विलानोव पैलेस पोलैंड में सबसे महत्वपूर्ण स्मारकों में से एक है, जो दर्शाता है कि पोलैंड 18 वीं शताब्दी से पहले कैसा था। महल को राजा जॉन III सोबिस्की के घर के रूप में बनाया गया था। उनकी मृत्यु के बाद, महल निजी परिवारों के स्वामित्व में था, प्रत्येक ने महल को देखने का तरीका बदल दिया। वारसॉ के बाकी हिस्सों के विपरीत, शाही महल WWII से लगभग पूरी तरह बच गया था, और युद्ध के बाद इसके अधिकांश सामान और कला को फिर से स्थापित किया गया था। आज, यह एक संग्रहालय है जो देश की कलात्मक और शाही विरासत का घर है। 17वीं सदी का शाही महल कई संगीत समारोहों का आयोजन करता है, जिसमें बगीचे में ग्रीष्मकालीन संगीत कार्यक्रम भी शामिल हैं।



 नंबर 5. अब स्वात। पहली नज़र में, नोवी स्वात गलत नाम का प्रतीत होता है। Nowy Swiat का अनुवाद न्यू वर्ल्ड स्ट्रीट के रूप में होता है, फिर भी यह वारसॉ की सबसे ऐतिहासिक सड़कों में से एक है। यह थ्री क्रॉस स्क्वायर से रॉयल कैसल तक उत्तर की ओर चलता है, अपनी यात्रा पर रॉयल रूट का हिस्सा लेता है। २०वीं शताब्दी तक, यह वारसॉ की प्राथमिक व्यावसायिक सड़कों में से एक थी, जो नवशास्त्रीय इमारतों के साथ पंक्तिबद्ध थी, द्वितीय विश्व युद्ध के वारसॉ विद्रोह के दौरान इसे लगभग पूरी तरह से नष्ट कर दिया गया था। युद्ध के बाद इसे कोबब्लस्टोन सड़क के रूप में बहाल किया गया था।
नंबर 4. वारसॉ विद्रोह संग्रहालय। वारसॉ द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान नाजियों का सामना करने के लिए प्रसिद्ध था। यहूदी यहूदी बस्ती, जहां यहूदियों को नाजियों द्वारा सीमित किया गया था, यूरोप में सबसे बड़ा था। हालाँकि, विद्रोह केवल समाचारों तक सीमित नहीं था। 2004 में विद्रोह की 60वीं वर्षगांठ पर वारसॉ विद्रोह संग्रहालय खोला गया। आगंतुक 1 अगस्त को शुरू हुए और 2 अक्टूबर को समाप्त हुए विद्रोह का दैनिक विवरण पाएंगे।



नंबर 3. रॉयल कैसल। रॉयल कैसल ने सदियों तक पोलिश शासकों के घर और अधिकारियों के रूप में कार्य किया। यह ओल्ड टाउन के प्रवेश द्वार पर कैसल स्क्वायर पर स्थित है। महल 14 वीं शताब्दी का है जब यह ड्यूक ऑफ मासोविया का आधिकारिक निवास था। यह कई बार दूर से आक्रमणकारियों द्वारा जीता गया था, लेकिन वापस उस स्थान पर वापस आ गया जहां 1791 में यूरोप में पहला संविधान तैयार किया गया था। यह प्रभावशाली संरचना, बीच में एक टॉवर के साथ, आज एक संग्रहालय है, हालांकि आधिकारिक राज्य की बैठकें कभी-कभी आयोजित की जाती हैं। यहां।


 नंबर २। लाज़िएन्की पार्क लाज़िएनकी पार्क, जिसे रॉयल बाथ पार्क के नाम से भी जाना जाता है, वारसॉ का सबसे बड़ा पार्क है। 17 वीं शताब्दी में एक पार्क के रूप में डिजाइन किया गया था, अंततः इसे विला, स्मारकों और महलों के लिए एक जगह में बदल दिया गया था। पैलेस ऑन द आइल पार्क की सबसे प्रमुख इमारत है, जो सेंट्रल वारसॉ में रॉयल रूट पर स्थित है। यह महल आज पोलिश राजघरानों और देश के महानतम शासकों की मूर्तियों द्वारा एकत्रित चित्रों का खजाना है। इसके अलावा टापू पर एक ग्रीको-रोमन एम्फीथिएटर है जो 1793 का है। पार्क में अधिक महल और 18 वीं शताब्दी का संतरे पाया जा सकता है।




 नंबर 1. ओल्ड टाउन मार्केट स्क्वायर। ओल्ड टाउन के सबसे पुराने हिस्से में स्थित, यह वर्ग 13 वीं शताब्दी के अंत का है। द्वितीय विश्व युद्ध में बमों द्वारा इसे पूरी तरह नष्ट कर दिया गया था। अधिकांश इमारतों को १९४८ से फिर से बनाया गया था और यह मूल १७वीं शताब्दी की संरचनाओं की तरह दिखती हैं। वर्ग का एक ड्राइंग बिंदु आज इस सुंदर वर्ग को घेरने वाले कई रेस्तरां हैं, जो इसे पॉलिश विशिष्टताओं के नमूने के लिए एक अच्छी जगह बनाते हैं। मार्केट स्क्वायर में पोलैंड की राजधानी के प्रतीक वारसॉ मरमेड की कांस्य मूर्तिकला है।

Post a Comment

0 Comments