Responsive Advertisement

तुर्की में यात्रा करने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान

इतिहास, अद्भुत समुद्र तटों और सुंदर ग्रामीण इलाकों में डूबी शहरों के साथ, तुर्की की यात्रा एक मंत्रमुग्ध छुट्टी का वादा करती है। ईजियस के प्राचीन खंडहर जैसे कि ईजियन समुद्र के किनारे स्थित रिजॉर्ट के विविध खंडों में प्रवेश करेंगे और यहां तक ​​कि सबसे अधिक घबराए हुए यात्री को भी पकड़ लेंगे। इस्तांबुल, एक बार बीजान्टिन और ओटोमन साम्राज्यों की राजधानी के रूप में, अधिकांश यात्रा योजनाओं में प्रमुखता से शामिल हैं, लेकिन कई और महान गंतव्य हैं। यहाँ तुर्की में घूमने के लिए सर्वोत्तम स्थानों पर एक नज़र है।
Turkey


 नंबर 10. पमुक्कले। पामुकेल, जिसका अर्थ है "तुर्की में कपास महल", पश्चिमी तुर्की में एक अवास्तविक परिदृश्य है, जो अपने सफेद छतों के लिए प्रसिद्ध है। छतों को ट्रेवर्टीन से बनाया गया है, जो गर्म तलछट से बहुत उच्च खनिज सामग्री के साथ पानी से जमा होने वाली एक तलछटी चट्टान है। हजारों सालों से लोग इसके कुंडों में नहाते हैं। प्राचीन यूनानी शहर हेरापोलिस को पेरगामन के राजाओं द्वारा गर्म झरनों के ऊपर बनाया गया था। साइट पर स्नान और अन्य यूनानी स्मारकों के खंडहर अभी भी देखे जा सकते हैं।

नंबर 9. मर्दिन। दक्षिणपूर्वी तुर्की के मेसोपोटामिया के मैदानी इलाके को देखते हुए एक रणनीतिक पहाड़ी पर स्थित, मार्डिन इस क्षेत्र की सबसे पुरानी बस्तियों में से एक है। मार्डिन को अपने पुराने शहर के लिए बलुआ पत्थर की इमारतों के लिए जाना जाता है जो पहाड़ी के नीचे स्थित हैं। पुराने शहर में गलियों की भूलभुलैया, सीढ़ीदार मकानों, मस्जिदों, चर्चों और हवेली के साथ आगंतुकों को ले जाती है। हाल ही के वर्षों में, कुछ अपमार्केट होटलों के साथ, आकर्षक पुरानी इमारतों से बने कई बुटीक होटल खुल गए हैं।


नंबर 8. कोन्या। दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक, 12 वीं और 13 वीं शताब्दी में सेलजुक राजवंश के शासन के तहत एक बड़े शहर के रूप में कोन्याप्रॉस्पर। आज, उस युग की इमारतों को अब भी सराहा जा सकता है जैसे अलादीन मस्जिद और सेल्जुक पैलेस के खंडहर। कोन्या फारसी धर्मशास्त्री और सूफी फकीर, रूमी का भी घर था। उनका मकबरा कोन्या में एक अवश्य देखना चाहिए। रूमी के अनुयायियों ने अपने धार्मिक समारोहों के कारण व्हर्लिंग डर्वाश के रूप में ज्ञात एक आदेश की स्थापना की, जिसमें वे सफेद, बिल्विंग गाउन पहनते हुए बाएं पैर पर और आसपास घूमते हैं।

नंबर 7. अंताल्या। भूमध्यसागरीय तट पर खूबसूरत तुर्की रिवेरा के साथ बसा, अंताल्या कई रिसॉर्ट्स, बार और रेस्तरां के साथ पर्यटकों का स्वागत करने वाला एक जीवंत शहर है। शानदार दृश्यों के साथ शहर में भव्य समुद्र तटों और हरे भरे पहाड़ों के साथ प्राचीन खंडहर के साथ बिंदीदार फ्रेम हैं। तैराकी और नौकायन से लेकर पहाड़ की चढ़ाई और दर्शनीय स्थलों तक, अंताल्या हर किसी के लिए कुछ न कुछ प्रदान करती है। ओल्ड क्वार्टर के चारों ओर चलने से शहर के प्राचीन अतीत में पुरानी शहर की दीवारों, रोमन गेट्स और भूलभुलैया जैसी सड़कों के दृश्य दिखाई देते हैं।

नंबर 6. एडिरन। एक बार ओटोमन साम्राज्य की राजधानी के रूप में, हर जगह एडिरन काग्रैंड का अतीत दिखाई देता है, क्योंकि शानदार पुरानी शाही इमारतें, महल और मस्जिद चारों ओर बिखरे हुए हैं। उदाहरण के लिए, सेल्मीये मस्जिद इस रमणीय शहर में एक जरूर दिखना चाहिए, और ओल्ड क्वार्टर घूमने के लिए प्यारा है। अपने रणनीतिक स्थान और ग्रीस और बुल्गारिया के साथ निकटता के कारण, एडिरने को इसके बारे में एक यूरोपीय अनुभव है और प्रस्ताव पर बहुत स्वादिष्ट व्यंजन हैं। यात्रा के लिए एक महान समय गर्मियों में है जब पारंपरिक तेल-कुश्ती उत्सव होता है।

नंबर 5. साइड। प्राचीन ग्रीस में एक प्रमुख बंदरगाह और 4 वीं शताब्दी ईसा पूर्व में अलेक्जेंडर द ग्रेट द्वारा कब्जा किया गया था, साइड आज रेतीले सफेद समुद्र तटों की अनदेखी करते हुए क्लासिक खंडहर और आधुनिक दिन के सैरगाह का एक सुरम्य शहर है। एक छोटे से प्रायद्वीप पर स्थित, साइड शानदार भोजन और नाइटलाइफ़ प्रदान करता है। इसका सितारा आकर्षण प्राचीन हेलेनिस्टिक और रोमन खंडहरों का उत्खनन स्थल है जिसमें एक विशाल अखाड़ा और विभिन्न मंदिरों के अवशेष शामिल हैं। संकरी गलियों और आकर्षक उद्यानों के साथ, साइड के आकर्षक शहर में कई रेस्तरां हैं, जिनमें कई प्रकार के व्यंजनों में डेल्सी और पिज्जा की दुकानें हैं।

संख्या 4. बोडरम। तुर्की के दक्षिणी ईजियन क्षेत्र में स्थित, बोडरम कभी प्राचीन दुनिया के सात अजूबों में से एक, समाधि का घर था। आज, इसके पेचीदा खंडहर, आश्चर्यजनक समुद्र तट, और चट्टान-शीर्ष रिसॉर्ट्स दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करते हैं। बोडरम की कोई भी यात्रा बोडरम कैसल को देखे बिना पूरी नहीं होगी। सेंट जॉन्स द्वारा निर्मित 1402 में अब एक संग्रहालय के रूप में संचालित होता है। बोडरम के पूर्वी हिस्से में, पर्यटकों को एक शानदार समुद्र तट मिलेगा, जो शानदार नीले पानी के साथ दिखाई देगा। शहर के पश्चिमी तरफ मरीना, दुकानें और रेस्तरां हैं।

संख्या 3. इफिसुस। यूरोप का सबसे पूर्ण शास्त्रीय महानगर, इफिसुस ईजियन तुर्की में स्थित एक प्राचीन स्थल है। पहली शताब्दी ईसा पूर्व तक, इफिसुस रोमन साम्राज्य के सभी सबसे बड़े शहरों में से एक था, जो प्राचीन दुनिया के सात अजूबों में से एक, आर्टेमिस का मंदिर है। इफिस के खंडहर अच्छी तरह से संरक्षित हैं, और यह तुर्की के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। इसके आकर्षणों में विशाल रंगमंच, हेड्रियन का मंदिर और शानदार पुस्तकालय, एक दो मंजिला संरचना है जिसे 12,000 से अधिक स्क्रॉल के लिए बनाया गया था।

नंबर 2. कप्पडोसिया। सेंट्रल अनातोलिया में स्थित, कप्पडोसिया सबसे अच्छी तरह से चिमनी, शंकु और अनानास जैसी असामान्य संरचनाओं के कहानी परिदृश्य के लिए जाना जाता है। प्राचीन ज्वालामुखी विस्फोट और क्षरण जैसी प्राकृतिक प्रक्रियाओं ने इन विषम संरचनाओं को युगों तक ढाला है। हजारों साल पहले, मानव जाति ने नरम चट्टान से घरों, चर्चों और भूमिगत शहरों को बाहर निकालकर परिदृश्य को उल्लेखनीय स्पर्श दिया। आज, इस क्षेत्र की कुछ गुफाएं वास्तव में होटल हैं और पर्यटकों को पूरा करती हैं।

नंबर 1. इस्तांबुल। एक बार तुर्क और बीजान्टिन साम्राज्यों की राजधानी के रूप में सेवा करते हुए, इस्तांबुल आज तुर्की का सबसे बड़ा शहर है और दुनिया में सबसे बड़ा है। इस्तांबुल एक संकीर्ण जलडमरूमध्य में फैला है जो एशिया और यूरोप को जोड़ता है, जिससे यह दो महाद्वीपों में फैले दुनिया का एकमात्र शहर है। शीर्ष आकर्षणों में हागिया सोफिया शामिल है जो एक ग्रीक रूढ़िवादी ईसाई बेसिलिका है, फिर एक शाही मस्जिद और अब एक संग्रहालय है, और 15 वीं शताब्दी की टोपकपी पैलेस, आज भी एक संग्रहालय है। 1461 के बाद से परिचालन में आए ग्रैंड बाज़ार में थोड़ी खरीदारी करें।

Post a Comment

0 Comments