Responsive Advertisement

फ्रांस में यात्रा करने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ स्थान

दो दशकों से अधिक समय तक, फ्रांस ने दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में शासन किया है, जिसमें सालाना 82 मिलियन विदेशी पर्यटक आते हैं। दुनिया भर से लोग फ्रांस की परिष्कृत संस्कृति, चकाचौंध भरी जगहें, उत्तम भोजन, बढ़िया मदिरा, रोमांटिक शैटॉऔक्स और सुरम्य ग्रामीण इलाकों के लिए तैयार हैं। फ्रांस में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों पर एक नज़र:


 


नंबर 10. मार्सिले। यूरोप के सबसे पुराने शहरों में से एक और फ्रांस का सबसे बड़ा शहर, मार्सिले फ्रांस के दक्षिण-पूर्वी तट से दूर स्थित एक प्रमुख भूमध्यसागरीय बंदरगाह है। एक रमणीय जलवायु, रोमन खंडहर और मध्ययुगीन वास्तुकला के साथ, मार्सिले कई विश्वविद्यालयों और उद्योगों के साथ एक कार्यशील शहर भी है। मार्सिले के मूल में इसका पुराना बंदरगाह है। दो ऐतिहासिक किलों से घिरा, यह हलचल बंदरगाह वाटरफ़्रंट कैफे, दुकानों और बार से घिरा हुआ है। मार्सिले के सर्वोत्तम प्राकृतिक आकर्षणों में से एक, कैलानस छोटे नीले पानी और राजसी चूना पत्थर की चट्टानों के साथ छोटे इनलेट्स की एक श्रृंखला है।

नंबर 9. ल्यों। देश में तीसरा सबसे बड़ा शहर, लियोन स्थित है जहां रोन और सोन नदियां शामिल होती हैं। इसकी रणनीतिक स्थिति ने इसे शहर के व्यापारियों को आकर्षित करने में सक्षम किया है क्योंकि इसकी स्थापना 43 ईसा पूर्व में रोम के लोगों ने की थी। एक व्यवस्थित और परिष्कृत जगह, पुनर्जागरण इमारतें अपनी सड़कों को डॉट करती हैं। ल्योन मूल रूप से पुराने के साथ नए को मिलाता है, एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ जो गैस्ट्रोनोमिक प्रसन्नता और ठीक वास्तुकला को शामिल करता है। ल्योन कैथेड्रल सबसे प्रभावशाली स्थलों में से एक है, और पुराना शहर घूमने के लिए प्यारा है। इससे पहले कि आप अपने रास्ते पर जारी रखें, कुछ शानदार व्यंजनों का प्रयास करना सुनिश्चित करें।


संख्या 8. स्ट्रासबर्ग। अल्सास की राजधानी, स्ट्रासबर्ग में एक आश्चर्यजनक ऐतिहासिक केंद्र है और रोन के पश्चिमी तट पर एक रणनीतिक सेटिंग है। नतीजतन, यह अपने लंबे इतिहास में फ्रांस और जर्मनी द्वारा लड़ा गया है। अब, हालांकि, कांच के यूरोपीय संघ की इमारतें धूप में चमकती हैं और, टीमिंग छात्र शरीर के साथ, इस प्राचीन शहर को एक आधुनिक हवा देने में मदद करते हैं। गॉथिक कैथेड्रल बस निहारना आश्चर्यजनक है, जैसा कि रमणीय ला पेटाइट फ्रांस शहर के पुराने हिस्से का घर है।



 नंबर 7. लॉयर वैली। पेरिस के दक्षिण में लगभग दो घंटे की ड्राइव पर, लॉयर वैली अपने शानदार दृश्यों, सुरम्य लताओं और ऐतिहासिक गांवों के लिए एक क्षेत्र माना जाता है। घाटी की सबसे बड़ी आकर्षण इसकी बड़ी संख्या है जो रोलिंग ग्रीन हिल्स में बिखरी हुई है। किले और आलीशान महलों की रक्षा के लिए भव्य देसी जागीर से लेकर, ये शैतानी फ्रेंच बड़प्पन द्वारा बनाई गई थी। घाटी कई वाइनरी का भी घर है जो पर्यटन और वाइन के स्वाद प्रदान करती हैं।
नंबर 6. बोर्डो। गेरोन नदी के तट पर फैला, बोर्डो एक बड़ा शहर है जहाँ बहुत कुछ है। इसका प्रभावशाली पुराना शहर घूमने के लिए रमणीय है, और इस शो की वास्तुकला भव्य है। प्लेस डे ला बोर्स के चारों ओर, आप 18 वीं शताब्दी की हवेली को कंधों से रगड़ते हुए पा सकते हैं, साथ ही साथ कई महान कला संग्रहालय भी हैं। रात में, नेपोलियन युग के पोंट डी पियरे से शहर की रोशनी का दृश्य जादुई है। दुनिया के कुछ बेहतरीन वाइनों का घर, इससे पहले कि आप बंद कर दें, उन्हें एक स्वाद देना सुनिश्चित करें।



नंबर 5. कान। 19 वीं शताब्दी तक, कान सिर्फ एक शांत मछली पकड़ने वाला गाँव था, लेकिन आज यह एक कांस्य समुद्र तटीय शहर है, जो वार्षिक कान फिल्म महोत्सव द्वारा विश्व-प्रसिद्ध बना है। हर मई में जब कान फिल्म समारोह का आयोजन करते हैं, प्रशंसकों के झुंड अमीर और प्रसिद्ध व्यक्ति को देखने के लिए आते हैं, क्योंकि सेलिब्रिटीज रेड कार्पेट पर पैलैस डेस फेस्टिवल्स के चरणों में चलते हैं जहां हजारों फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाती है। पालिस डेस फेस्टिवल्स की ओर मुख करना एक खूबसूरत वाटरफ्रंट प्रोमेनेड है जो ताड़ के पेड़, अपस्केल होटल, रेस्तरां और गुच्ची, चैनल और डायर जैसी डिजाइनर दुकानों से सुसज्जित है।

 नंबर 4. मोंट सेंट-मिशेल। नॉर्मंडी में फ्रांस के उत्तर-पश्चिमी तट पर स्थित मोंट सेंट-मिशेल का चट्टानी द्वीप, मोंट सेंट-मिशेल के बीच से उठता है। द्वीप पर मध्ययुगीन संरचनाएं बनाई जाती हैं जैसे कि एक दूसरे पर खड़ी हो और स्टार आकर्षण, मोंटसेंट-मिशेल के अभय। अवांगेल माइकल द्वारा कथित रूप से बिशप ऑफ अव्रेंच के जाने के बाद, 708 ईस्वी में समर्पित भिक्षुओं द्वारा विस्मयकारी अभय बनाया गया था। मॉन्ट सेंट-मिशेल के आसपास की खाड़ी यूरोप के सबसे ऊंचे ज्वारीय विविधताओं के लिए प्रसिद्ध है।




 नंबर 3. दरोगा। जब तक आपके पास दक्षिण-पश्चिम फ्रांस के सुंदर डोरडॉग क्षेत्र में रहने के लिए सप्ताह या महीने नहीं हैं, आप उन चीजों को चुनने और चुनने जा रहे हैं जिन्हें आप देखना चाहते हैं। यहाँ बस देखने और करने के लिए बहुत कुछ है, चित्र-पोस्टकार्ड गांवों और शैटोक से शुरू होता है, जिसमें एक अच्छी तरह से संरक्षित Chateau de Beynac, एक पहाड़ी महल है। दृश्यावली बहुत भयानक है, इसके साथ डोरडॉग नदी भी चल रही है। दॉरदॉग्ने में फ्रांस की कुछ बेहतरीन प्रागैतिहासिक गुफा कला भी है।
नंबर 2. Nice। फ्रेंच रिवेरा पर स्थित, नीस लगातार धूप में नहाया हुआ है। फ्रांस में पांचवें सबसे बड़े शहर के रूप में, इसमें संस्कृतियों का जीवंत मिश्रण है। दिन के दौरान, यात्री अपने ऐतिहासिक केंद्र के माध्यम से टहलने का आनंद ले सकते हैं या भूमध्य सागर की सुंदरता में लेने के लिए नीस के कंकड़ समुद्र तटों के साथ एक जगह पा सकते हैं। प्रसिद्ध Promenade des Anglais के साथ चलना और फ़िरोज़ा के पानी से बाहर निकलना बस स्वर्गीय है। कुछ समय बिताने के लिए एक आकर्षक जगह, नाइस के पास हर किसी के लिए कुछ न कुछ है, क्योंकि यह एक सुंदर वातावरण के साथ शहर के जीवन को जोड़ती है।



नंबर 1. पेरिस। सालाना 45 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करते हुए, पेरिस दुनिया का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। ला सीन के तट पर स्थित, फ्रांस की सुरुचिपूर्ण और स्टाइलिश राजधानी एक रोमांटिक जगह है, जिसमें सुंदर बुलेवार्ड, खूबसूरत इमारतें और एफिल टॉवर और नोट्रे डेम कैथेड्रल जैसे जगहें हैं, जो आकाश की ओर बढ़ती हैं। लौवर में आश्चर्यजनक कला संग्रहों से लेकर सड़कों के नीचे के भयानक कटक और लुभावनी नोट्रे-डेम कैथेड्रल तक, आप पेरिस के अद्भुत स्थलों के बारे में जानने के लिए जीवन भर खर्च कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments